एकता मंच पर नंदी के साथ विराजे भगवान भोलेनाथ,ढाई फीट ऊंची शिवलिंग की हुई प्राणप्रतिष्ठा

0
231

दुनावा प्रकाश सूर्यवंशी

मुलताई – एकता मंच पर संगमरमर से बनी 2 फुट ऊंची भगवान भोलेनाथ की शिवलिंग एवं नंदी प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की गई। भगवान भोलेनाथ की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर क्षेत्रवासियों में भारी उत्साह है क्योंकि इतनी बड़ी शिवलिंग संपूर्ण क्षेत्र में नहीं है।

ग्रामीणों ने जनसहयोग इस शिवलिंग की स्थापना एकता मंच जहां प्रतिवर्ष दुर्गा प्रतिमा की स्थापना की जाती है के पास इस प्रतिमा की स्थापना की गई है। जहां भोलेनाथ विराजे हैं उस स्थान का पहले से ही धार्मिक महत्व रहा है। मंच से जुड़े लोगों ने बताया कि नंदी की मूर्ति भेड़ाघाट से 2 माह पूर्व लाई गई थी। जिसे धार्मिक रीति रिवाज के अनुसार प्राण प्रतिष्ठा से पूर्व अनाज आदि द्रव्य के अंदर रखा गया था।

कार्यक्रम के संदर्भ में प्राप्त जानकारी के अनुसार पुराने काठी रोड पर स्थित एकता मंच पर जन सहयोग से दो फीट की शिवलिंग और नंदी की स्थापना की गई। सर्वप्रथम शिवलिंग और नंदी की प्रतिमा का गांव के सभी मंदिरों पूजन कराया गया

इसके उपरांत भोलेनाथ एवं श्रद्धालुओं ने ग्राम की परिक्रमा की तत्पश्चात पंडित नितिन शर्मा ने पूरे विधि विधान के साथ मंत्रोचार कर शिवलिंग का अभिषेक किया गया। शिवलिंग के अभिषेक के बाद पूरे दिन भगवान भोलेनाथ का भजन कीर्तन एवं पूजन चलता रहा। हवन में अनेक परिवारों ने अपनी आहुति डालकर मान्यता अनुसार असीम पुण्य की प्राप्ति की। इसके बाद भंडारा प्रसादी वितरण की गई जिसमें बड़ी संख्या में श्रद्धालु भक्तों ने भाग लिया । धार्मिक आयोजन में मंच से जुड़े आशीष सोनी, अमित ढोले, केशोराव घागरे, संतोष ढोले, नरेंद्र कौशिक, बिट्टू टिटारे, बंटी टिटारे ,राहुल बंदे वार, शुभम ढोले, नितिन कौशिक, विजय पाटेकर, विशाल ढोले, चेतन घागरे आदि का विशेष सहयोग रहा।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here