कड़ाके की ठंड दुर्गम रास्ते पार कर महाराष्ट्र सीमा पहुंची ताप्ती यात्रा

0
403

मुलताई- ताप्ती तट से मां ताप्ती की धर्म ध्वजा एवं सुख समृद्धि और पावनता का संदेश लेकर निकले संपूर्ण ताप्ती परिक्रमा पद यात्री, छठवें दिन डोडाजाम के जंगल ग्राम कुनखेड़ी ग्राम खैरा को पार कर मोहटा पहुंच गए हैं।

खून जमा देने वाली सर्दी और पहाड़ी रास्तों को चीरते हुए ताप्ती यात्रा में शामिल भक्तगण ताप्ती माई की जय गुन हो के नारे लगाते हुए अपने गंतव्य की ओर बढ़ रहे हैं

18 सौ किलोमीटर में से 175 किलो मीटर पहुंचे पदयात्री

मुलताई ताप्ती तट से निकलकर संपूर्ण ताप्ती परिक्रमा पदयात्रा 3 प्रदेशों से गुजर कर गुजरात के समुद्र तट समागम स्थल होते हुए यह अट्ठारह सौ किलोमीटर का सफर यह यात्रा 63 दिनों  में पार करेगी जिसमें से आज यात्रा का छठवां दिन है और यात्रा ने 175 किलोमीटर का सफर अब तक तय कर लिया है। अब तक यह यात्रा बोरगांव ,नांदकुड़ी, गरव्हा, पंचधार, पारसढोह,  बोरगांव के बाद दुर्गम रास्तों से होते हुए पांढुर्ना, कहरपानी पहुंची बुधवार को ग्राम रिजोला, भैसाघाट में ग्रामीणों ने यात्रा का भव्य स्वागत किया। राजू पाटनकर ने बताया कि इस वर्ष ताप्ती संपूर्ण पदयात्रा को लेकर ग्रामीणों में भारी उत्साह देखा जा रहा है। शनिवार को पुनखेड़ी, खैरा मे शैलेंद्र मालवीय और ग्राम के सभी साथियों ने मिलकर यात्रा का भव्य स्वागत किया। जगह-जगह मां ताप्ती की आरती उतारी गई पूजन पाठ हुआ और उत्साह पूर्ण ग्रामीण इस यात्रा में शामिल हुए।

मोहटा पहुंची संपूर्ण ताप्ती यात्रा

संपूर्ण परिक्रमा पदयात्रा छटवे दिन महाराष्ट्र के मुहाने पर ग्राम मोहटा पहुंची जहां पद यात्रियों का भव्य स्वागत किया गया। मोरेश्वर अडलक और हेमंत गावण्डे ने बताया कि शनिवार सुबह साढ़े सात बजे ग्राम कूनखेडी से पदयात्रा प्रारम्भ हुई जो डोडाजाम के जंगलों से होते हुए दोपहर बारह बजे खैरा भिलट पहुची जहा ग्रामीणों ने यात्रा में चल रहे ध्वजा एवम कलश का पूजन कर पदयात्रियों का फूल बरसाकर माला पहनाकर स्वागत किया । राजू पाटनकर ने बताया कि ग्राम के पवित्र तीर्थ भिलट देव मन्दिर में सभी यात्रियों को भोजन प्रसादी करवाने के उपरांत यात्रा अगले पड़ाव रात्रि विश्राम स्थल मोहटा के लिए रवाना हुई इस दौरान पूरे रास्ते में मां ताप्ती का जय घोष करते हुऐ और ताप्ती माता की जय धुन गुनगुनाते पदयात्री नित नए उत्साह के साथ आगे बढ़ रहे हैं ।

———————————————————————————————————–

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here