नामीबिया से 8 चीतो का प्रदेश के कूनो में आगमन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया स्वागत

0
208

भोपाल- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्म दिवस पर नामीबिया से लाए गए चीतो को मध्यप्रदेश के शिवपुर जिले के कूनो नेशनल पार्क में छोड़ा है। नामीबिया से लाए गए 8 चीतो में से पांच फीमेल चीते वही तीन मेल चीते हैं। नामीबिया से यह चीते 9 हजार किलोमीटर का सफर तय कर मध्य प्रदेश पहुंचे हैं।

भारतवासियों का भी 70 साल का इंतजार आज खत्म हुआ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने जन्म दिवस के अवसर पर कूनो नेशनल पार्क में बॉक्स खोल कर तीन चीतो को क्वॉरेंटाइन बाड़े में छोड़ा हैं।1952 में चीते भारत से विलुप्त हो गए थे। चीता दुनिया का सबसे तेज रफ्तार वाला जानवर माना जाता है वह पलक झपकते ही शिकार इसके जबड़े में और मिनट भर में यह शिकार कर लेते हैं।यही वजह है कि चीतो को शिकार मशीन भी कहा जाता है।

चीतो को लाए जाने की लंबे समय से चल रही तैयारी का इंतजार आज शनिवार को खत्म हुआ। कुनो में प्रधानमंत्री के लिए 10 फीट ऊंचा प्लेटफार्म नुमा मंच बनाया गया था जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लीवर के जरिए बॉक्स खोला। चीतो के बाहर आते ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ताली बजाकर उनका स्वागत किया वहीं कुछ फोटो भी क्लिक की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा की- कूनो से चीता फिर से दौड़ता तो यहां बायोडायवर्सिटी बढ़ेंगे या विकास की संभावनाएं जन्म लेंगी। रोजगार के अवसर बढ़ेंगे वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से अपील की है कि अभी धैर्य रखें चीतो को देखने नहीं आए, यह चीते मेहमान बनकर आए हैं।इस क्षेत्र से अनजान है उनको यहां अपना घर बना पाए इसके लिए उनका सहयोग दें।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here