पारसडोह बांध से सिंचाई के पानी की मांग को लेकर चक्काजाम,Betul आठनेर मार्ग पर वाहनों की लगी कतार

0
241

बैतूल – पारसढ़ोह बांध का पानी ग्राम गुजरमाल, ठानी, धनोरी के सभी किसानों को मिले,इसकी मांग को लेकर किसान सड़कों पर उतर आए हैं। बैतूल आठनेर मार्ग पर स्थित जावरा मांडवी जोड पर शनिवार को आम आदमी पार्टी जिला अध्यक्ष अजय सोनी के नेतृत्व में क्षेत्र अंतर्गत आने वाले ग्राम गुजरमाल ठानी धनोरी हल्का क्षेत्र के सभी किसानों ने सड़क मार्ग पर ट्रैक्टर खड़े करते हुए चक्का जाम कर दिया।

इसकी सूचना मिलने के बाद थाना प्रभारी विजय प्रकाश महोरे एवं अन्य प्रशासन के अधिकारी यहां पर पहुंच चुके हैं। ताजा घटनाक्रम की जानकारी देकर आम आदमी पार्टी के मीडिया प्रभारी विशाल भालेकर द्वारा बताया कि पूर्व में भी इसकी सूचना संबंधित तहसील कार्यालय आठनेर में दो दिवस पूर्व दी गई थी।

चक्का जाम की सूचना देने के बावजूद भी जल संसाधन विभाग की ओर से सिंचाई हेतु पानी उपलब्ध नहीं कराया गया था। इससे आक्रोशित सभी किसान आज सड़क मार्ग पर चक्काजाम करने पहुंचे थे। सुबह लगभग 10 बजे से सड़क मार्ग जाम कर दिया है। इधर सभी आम आदमी पार्टी कार्यकर्ता और क्षेत्र के किसान नहर से पानी देने के बाद ही चक्काजाम खत्म करने की बात प्रशासन के अधिकारियों से कर रहे।किसानों का आरोप है कि- जल संसाधन विभाग उन्हें जानबूझकर पानी उपलब्ध नहीं कर रहा है। इसीलिए उन्हें चक्का जाम करने पर मजबूर होना पड़ रहा है।

सिंचाई अधिकारी हुए सक्रिय

प्रशासन के अधिकारी अभी हालत पर पूरी नजर बनाए हुए हैं। इधर हमने उक्त मामले में सिंचाई विभाग के वरिष्ठ अधिकारी से चर्चा करने का प्रयास किया किंतु फोन पर चर्चा नहीं हो सकी किंतु सिंचाई विभाग के विभागीय सूत्रों ने हमें बताया है कि विरोध प्रदर्शन प्रारंभ होने के बाद सिंचाई विभाग के अधिकारी पारसढ़ोह बांध की डीपीआर का पुनः आलोकन कर वरिष्ठ अधिकारियों से तकनीकी सलाह का प्रयास कर रहे हैं। वर्तमान समय में पारसढ़ोह बांध से बैतूल, मुलताई ,आठनेर और पट्टन ब्लाक के 42 ग्रामो मे 19785 हेक्टर कमांड विकसित किया गया है। जबकि बांध की जीवित जल क्षमता 69.81 एमसीएम मिलियन क्यूबिक मीटर है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here