मां ताप्ती के जयकारों से गूंज उठी पवित्र नगरी,ताप्ती संपूर्ण परिक्रमा यात्रा प्रारंभ

0
366

मुलताई- मां ताप्ती के जयकारों के साथ  ताप्ती तट से प्रारंभ हुई संपूर्ण ताप्ती परिक्रमा यात्रा को लेकर पवित्र नगरी वासियों में भारी उत्साह देखा गया ।नागरिकों ने यात्रियों पर जगह-जगह फूल बरसाकर भव्य स्वागत किया और हजारों की संख्या में श्रद्धालु मां ताप्ती की पावन यात्रा में शामिल हुए।

आज सुबह होते ही पवित्र नगरी धर्म नगरी दिखाई देने लगी थी और संपूर्ण नगर मां ताप्ती के जयकारों से गूंज उठा। मां ताप्ती कि धर्म ध्वजा लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु इस यात्रा में शामिल हुए। छतों से पुष्प वर्षा की गई ,घरों के सामने रंगोली सजाई गई। पदयात्रा में क्षेत्र के सभी दलों के प्रमुख नेताओं ने भाग लिया।

मां ताप्ती की पूजा अर्चना के उपरांत ताप्ती परिक्रमा कर यात्रा नगर के प्रमुख चौक चौराहे से होते हुए प्रथम पड़ाव मरी माता मंदिर पहुंची जहां संजय यादव, शिवकुमार माहोरे, भीवजी पवार, सुरेश पौनीकर समिति के लोगों ने यात्रा का स्वागत कर भंडारा प्रसादी वितरण की। इस यात्रा में पूर्व कैबिनेट मंत्री , विद्यायक सुखदेव पांसे ,  जिला पंचायत अध्यक्ष राजा पवार , पूर्व विधायक डॉ सुनीलम,  नपा अध्यक्ष श्रीमति नीतू सिंह प्रहलाद सिंह परमार उपाध्यक्ष शिव माहोरे , पूर्व राज्यमंत्री दर्जा प्राप्त हेमंत विजय राव देशमुख पूर्व मप्र शासन सचिव पूर्व कलेक्टर डी एस रॉय शामिल हुए।

और यात्रा के संबंध में अपने विचार रखे पूर्व मंत्री एवं विधायक सुखदेव पांसे ने कहा कि यह नगर वासियों के लिए सौभाग्य और प्रसन्नता का विषय है कि बीते 2 वर्षों से ताप्ती परिक्रमा यात्रा ने संपूर्ण परिक्रमा यात्रा का रूप लिया है। इस यात्रा में शामिल यात्री  पैदल चलकर अनेक कठिनाइयों को पार कर  यात्रा पूर्ण करते हैं उन्हीं के पुण्य प्रताप के कारण हमारे क्षेत्र में विपत्ति नहीं आती।

इस ताप्ती परिक्रमा यात्रा की आधारशीला रखने वाले पूर्व कलेक्टर डीएस राय ने इस अवसर पर कहां की नगरवासी यह सुनिश्चित करें कि किसी भी कीमत पर ताप्ती यात्रा कभी रुके ना उन्होंने कहा कि संपूर्ण परिक्रमा यात्रा पर शीघ्र ही एक वेबसाइट प्रारंभ करने जा रहे हैं ताकि दुनिया के लोग ताप्ती परिक्रमा को देख सके जान सके। उन्होंने कहा कि इसके साथ ही डोनेशन से वह मारुति वेन प्रारंभ करने जा रहे हैं जो पूरे वर्ष 3 प्रदेशों में मां ताप्ती की कृति जन जन तक उन्हीं की भाषा में पहुंचाएगी।

राजू पाटनकर ने बताया कि गत वर्ष 2021 में पहली बार इतिहास में जीवनदायिनी जगत माता मां ताप्ती की संपूर्ण परिक्रमा पद यात्रा संपन्न हुई तब से लगातार यह यात्रा तीसरे वर्ष में सोमवार को प्रारंभ की जाएगी जो लगातार 63 दिन पर पदयात्रा  करते हुए आगामी 5 मार्च को ताप्ती उद्गम स्थल मुलताई में ही पूर्ण होगी ।

यात्रा में शामिल होंगे 3 प्रदेश के पदयात्री

इस बार संपूर्ण परिक्रमा यात्रा में तीनों प्रदेशों से पदयात्री शामिल हो रहे हैं जिसमें  गुजरात, के तापी नर्मदा और सूरत जिले से महाराष्ट्र के जलगांव और धूलिया जिले से मध्य प्रदेश के बैतूल छिंदवाड़ा , उज्जैन जिले के अलावा , चित्रकूट उत्तरप्रदेश से दो पदयात्री भाग ले रहे हैं इस प्रकार लगभग 50 यात्री पूर्ण परिक्रमा करने वाले हैं वहीं एक पहर से लेकर एक दिन दो दिन , पांच दिन ग्यारह दिन और उससे अधिक दिन की यात्रा करने वाले हजारों यात्री समय समय पर यात्रा में शामिल होंगे। इस वर्ष पदयात्रा समिति ने यात्रा में शामिल होने वाले सभी यात्रियों का जहां विधिवत रजिस्ट्रेशन कराया है सभी का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है वहीं दुर्घटना बीमा भी कराया है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here