मिलावटी खाद्य सामग्री बेचे जाने पर होगी ठोस कार्रवाई,खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने मेला व्यापारियों को की ताकीद

0
198

मुलताई- मेले में मिलावटी खाद्य सामग्री की रोकथाम के लिए खाद्य सुरक्षा अधिकारी शशि भारती ने मेले मे लगी खाद्य सामग्रियों की छोटी दुकानों का जायजा लिया

और इन छोटे व्यापारियों को केमिकल युक्त सामग्री का उपयोग ना करने की सलाह देते हुए सभी छोटे व्यापारियों को ऑनलाइन होने वाले खाद्य रजिस्ट्रेशन कराए जाने का कहा। बता दें कि मुलताई मेले में  बड़ी संख्या में समोसे, बड़े मिठाई चाट, पानी पुरी की दुकाने भी लगाई जाती है जिसके निर्माण में हार्मफुल कलर एवं केमिकल युक्त सामग्री का उपयोग होता है। खाद्य सुरक्षा अधिकारी ने सभी दुकानों पर पहुंचकर उन्हें केमिकल युक्त सामग्री के उपयोग से बचने का कहा। महिला खाद्य अधिकारी ने चाट के ठेले पर उपयोग होने वाले कलर की भी जांच की साथ ही रजिस्ट्रेशन किराने की सलाह दी।

खाद्य सुरक्षा अधिकारी शशि भारती ने बताया कि, अभी हम कार्यवाही नहीं कर रहे हैं छोटे व्यापारियों को ताकीद कर रहे हैं कि वह केमिकल युक्त या नुकसान देह खाद्य पदार्थों को मेले में आने वाले यात्रियों को ना बेचे। हमने उनसे कहा है कि बहुत कम पैसे में खाद्य विभाग का रजिस्ट्रेशन होता है जो ऑनलाइन आसानी से किया जा सकता है।

बहुत कम पैसे में व्यापारी किसी भी घटना दुर्घटना होने पर इस लाइसेंस के माध्यम से वैलिड रह सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस बार हम कार्रवाई नहीं कर रहे हैं किंतु अगर रजिस्ट्रेशन नहीं कराया गया और इसके उपरांत भी जांच में अगर केमिकल या नुकसानदेह कलर खाद सामग्री निर्माण में उपयोग पाया गया तो सैंपलिंग, चालान और विभागीय कार्रवाई की जाएगी।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here