Betul जिले के थाना चोपना का देश के सर्वश्रेष्ठ 10 थानों में हुआ चयन,भारत सरकार गृह मंत्रालय प्रतिवर्ष करता है श्रेष्ठ थानों का चयन

0
214

संजय द्विवेदी

बैतूल- भारत सरकार गृह मंत्रालय द्वारा वर्ष 2022 में बैतूल जिले के थाना चोपना को देश के सर्वश्रेष्ठ 10 थानों में चयनित किया गया है।इसकी घोषणा 20 जनवरी 2023 को बी.पी.आर.डी द्वारा अखिल भारतीय पुलिस महानिदेशक सम्मेलन, नई दिल्ली में की गयी है।

उक्त सम्मेलन में भाग लेने पहुँचे म.प्र. के पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना द्वारा यह जानकारी दी है। 21 जनवरी 2023 /भारत सरकार गृह मंत्रालय द्वारा प्रतिवर्ष देश के सभी थानों का मूल्यांकन कर दस सर्वश्रेष्ठ थाना का चयन किया जाता है।

रा.अ.अ. ब्यूरो के ए.डी.जी.चंचल शेखर द्वारा बताया गया कि गृह मंत्रालय भारत सरकार सर्वश्रेष्ठ थानों के चयन हेतु सर्वप्रथम आपराधिक आकड़ों के आधार पर महिलाओं,कमजोर वर्ग, संपत्ति संबंधी अपराध तथा गुमशुदा व अज्ञात शवों के प्रयासों के निराकरण के आधार पर प्रत्येक राज्य से 03 थानों का जाकर चयन किया।

चयनित सभी थानों का मूल्यांकन थानों के वार्षिक अभिलेख एवं मैदानी सर्वेक्षण के आधार पर किया जाता है। जिसमें अपराधों की रोकथाम कानून-व्यवस्था की स्थिति पुराने मामलों के निपटारे, सामुदायिक पुलिसिंग, अपराधों की दोषसिद्धि एवं गृह मंत्रालय द्वारा चयनित स्वतंत्र टीम द्वारा थाना क्षेत्र के लोगो, व्यापारियों, शिकायकर्ता लोगों से पूछताछ कर मूल्यांकन किया जाता है। इस कड़ी में थाना चोपना जिला बैतूल ने देश के सभी थानो में छठवां स्थान प्राप्त किया है।

कोविड़ 19 के कारण बी.पी.आर.डी द्वारा दो वर्ष पश्चात सर्वश्रेष्ठ थाना चयन की प्रक्रिया प्रारंभ की गयी है। पुलिस महानिदेशक सुधीर कुमार सक्सेना द्वारा इस पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए जिला बैतूल की पुलिस अधीक्षक सिमाला प्रसाद एवं तत्कालीन चोपना थाना प्रभारी अब्दुल रउफ खान व समस्त स्टाफ को बधाई दी है तथा म.प्र. के अन्य थानों को भी इसी स्तर का उत्कृष्ठ बनाने के लिए पुलिस अधीक्षकों को निर्देश दिये गये है।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here