ईद मिलादुन्नबी पर नगर में निकाला गया विशाल जुलूस- ए -मोहम्मदी

0
285

मुलताई- पैगंबरे इस्लाम, हजरत मुहम्मद सल्लल्लाहू अलैही वसल्लम के जन्मदिन ईद मिलादुन्नबी के अवसर नूरानी मस्जिद से विशाल जुलूस- ए -मोहम्मदी निकाला गया। जीस में बड़ी संख्या में मुस्लिम भाइयों ने भाग लिया।

इस अवसर पर जुलूस के साथ निकाली गई मक्का मदीना की झांकियां आकर्षण का केंद्र रही। जुलूस के सामने घोड़ों का प्रदर्शन भी आकर्षण का केंद्र रहा । इस बार जुलूस-ए -मोहम्मदी का उल्लेखनीय पहलू यह भी रहा कि धार्मिक ध्वज के साथ जुलूस में तिरंगे भी दिखाई दिए ।

हाजी समीम खान बताते हैं कि इस जुलूस की विशेषता यह है कि जुलूस की तैयारियों की बागडोर जिन युवाओं के हाथ में होती है वह धार्मिक मर्यादाओं के साथ ही अनुशासन का भी कड़ाई से पालन करते हैं और यह भी प्रयास करते हैं कि यह जुलूस कतार बद्ध हो कहीं आवागमन बाधित ना हो। इस वर्ष जुलूस में शामिल वाहनों पर धार्मिक ध्वज के साथ ही तिरंगे भी लगाए गए थे । जो दर्शाता है हम अपने दिलों में धर्म के साथ मुल्क की मोहब्बत का जज्बा भी साथ साथ रखते रखते हैं।

जुलूस का हुआ जगह-जगह इस्तकबाल

नूरानी मस्जिद सुभाष वार्ड से निकाले गए जुलूस-ए -मोहम्मदी का जगह जगह इस्तकबाल एवं खैर मकदम किया गया जगह-जगह स्टाल लगाकर तबर्रुक एवं शरबत वितरण किया गया। जुलूस जय स्तंभ चौक, नाका नंबर 1, गांधी चौक होते हुए मदीना मस्जिद मासौद रोड से नूरानी मस्जिद पर पहुंच कर समापन हुआ।


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here